Har Ghar Bijli Online Registration | नए विधुत सम्बन्ध हेतु आवेदन करें

Har Ghar Bijli Online Registration : बिहार हर घर बिजली योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2022 (Bihar Har Ghar Bijli Yojana 2022) आवेदन करे और अपने किये आवेदन की स्थिति जानने के लिए इस लेख को पूरी तरह से अवश्य पढ़ ले ताकि कोई भी गलती नहीं हो जाये आपके द्वारा किये गए आवेदन।

बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई 7 निश्चय योजना के तहत हर घर बिजली एक नई योजना है। राज्य सरकार ने एजेंसियों और अधिकारियों को योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू करने का निर्देश दिया है. आप इसे ई कॉर्नर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

बिहार में नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ऐसे करें?

नीचे पूरी प्रक्रिया है जिसमें हम आपको बताएंगे कि बिहार हर घर के तहत नई बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • होमपेज पर दिखेगा “Consumer Suvidha Activities” ऑप्शन पर क्लिक करें पर क्लिक करना है।

  • फिर खुले हुए पृष्ठ पर “सुविधा सेवायें” के नाम का पेज दिखेगा उसके बाद “नए विद्युत वितरण आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करना है उसके पश्चात् आपको दो प्रकार के जोन दिखेगा आप जिस जॉन में आते है जैसा की “साउथ बिहार पावर डिo कंo लिo के लिए आवेदन” या नॉर्थ बिहार पावर डिo कंo लिo के लिए आवेदन करने के दो जोन में से आपको चुनना है जिस में आप आते है।

  • अगले पेज पर, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और अपना जिले टाउन का नाम चुनें और फिर “जनरेट ओटीपी” बटन पर क्लिक करें।

  • उसके बाद नया बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (New Bijli Connection Online Application Form) दिखाई देगा उसे ध्यान पूर्वक fillip कर ले।

 

  • बिहार हर घर बिजली योजना (Bihar Har Ghar Bijli Yojana) ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी विवरण भरें और असली दतावेज की छायाप्रति अपलोड या जमा करें।

Bihar Har Ghar Bijli Yojana आवेदन सुनिश्चित प्रक्रिया इस प्रकार है

  • Application Submitted/आवेदन जमा किया गया
  • Application Verification Done by Division/आवेदन की जाँच प्रमंडल कार्यालय के द्वारा किया जायेगा।
  • Document Verification/दस्तावेज़ की जांच किया जायेगा।
  • Dues Verification/बकाया राशि की जांच किया जायेगा।
  • Technical Feasibility/तकनीकी फिजिबिलिटी किया जायेगा।
  • Meter Installation On Premises/परिसर में मीटर की स्थापना किया जायेगा।
  • Meter Approved/मीटर स्थापना को अनुमोदित किया जायेगा।
  • Applicant Added in Billing Cycle/आवेदक को बिलिंग चक्र में जोड़ जायेगा।

बिहार हर घर बिजली योजना आवेदन स्थिति की जाँच करें

सबसे पहले आधिकारिक बीएसपीएचसीएल ई-कॉर्नर ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं। होमपेज पर, “उपभोक्ता सुविधा गतिविधियां” पर क्लिक करें या सीधे http://hargharbijli.bsphcl.co.in/SuvidhaConsumerActivities.aspx पर क्लिक करें। फिर खुले हुए पृष्ठ पर, हर घर बिजली योजना आवेदन स्थिति पृष्ठ खोलने के लिए “नई विधायी मशीनरी आवेदन स्थिति जानें” लिंक पर क्लिक करें।

यहां आवेदक अनुरोध संख्या दर्ज कर सकते हैं और हर घर बिजली योजना आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए “स्थिति देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

हर घर बिजली योजना पंजीकरण फॉर्म संशोधित करें (उपभोक्ता विवरण अपडेट करें)

सबसे पहले आधिकारिक बीएसपीएचसीएल ई-कॉर्नर ऑनलाइन पोर्टल (BSPHCL E Corner Online Portal) http://hargharbijli.bsphcl.co.in/ पर जाएं।होमपेज पर, “उपभोक्ता सुविधा गतिविधियां” पर क्लिक करें या सीधे http://hargharbijli.bsphcl.co.in/SuvidhaConsumerActivities.aspx पर क्लिक करें। फिर खुले हुए पेज पर, हर घर बिजली योजना पंजीकरण फॉर्म को संशोधित करने और उपभोक्ता विवरण अपडेट करने के लिए पेज को खोलने के लिए “नए विद्युत उत्पाद आवेदन में परिवर्तन करें / अपना आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें। यहां आवेदक अनुरोध संख्या दर्ज कर सकते हैं और हर घर बिजली योजना फॉर्म (Bihar Har Ghar Bijli Yojana Form) को संशोधित करने के लिए “ओटीपी प्राप्त करें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

बिहार हर घर बिजली योजना के उद्देश्य

हर घर बिजली योजना (Bihar Har Ghar Bijli Yojana) का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक घर को मुफ्त बिजली कनेक्शन (Free Bijli Connection) प्रदान करना है। जिन घरों में अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं है, उन्हें इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। राज्य सरकार का लक्ष्य हर घर बिजली योजना (Har Ghar Bijli Scheme) के तहत 50 लाख घरों को बिजली कनेक्शन प्रदान करना है।

हर घर बिजली योजना सात निश्चय योजनाओं के तहत शुरू की जाने वाली 7 योजनाओं में से आखिरी थी। ग्रामीण बिहार में लगभग 50% एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) परिवार जिनके पास बिजली कनेक्शन नहीं है, उन्हें मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना (Free Bijli Connection Yojana) के तहत कवर किया जाएगा। राज्य में बीपीएल परिवारों को केंद्र सरकार की दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत पहले से ही कवर किया जा रहा है।

हर घर बिजली योजना के तहत कनेक्शन की लागत

योजनान्तर्गत कनेक्शन निःशुल्क दिये जायेंगे, हितग्राहियों से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। हालांकि, बिजली खपत बिल का भुगतान लाभार्थियों को हमेशा की तरह करना होगा। यदि कोई व्यक्ति विद्युत कनेक्शन नहीं लेना चाहता है तो उसे कारण सहित लिखित में देना होगा।

राज्य में बिजली की स्थिति बेहतर करने और समग्र जीवन शैली में सुधार के वादे को पूरा करने के लिए राज्य में हर घर बिजली योजना (Bihar Har Ghar Bijli Yojana) शुरू की गई है। बिहार में प्रति व्यक्ति खपत 2005 में 70 यूनिट से बढ़कर वर्तमान में 256.3 किलोवाट घंटा यूनिट हो गई है। यह योजना निश्चित रूप से कई घरों को रोशन करने और बिहार राज्य के समग्र विकास में योगदान करने में मदद करेगी।

हर घर बिजली संबंधित और पढ़ें…

Disclaimer :- यह लेख सिर्फ एजुकेशन और सही जानकारी देने के उद्देश्य से लिए लिखा गया है, यह ब्लॉग किसी प्रकार के आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।

4 thoughts on “Har Ghar Bijli Online Registration | नए विधुत सम्बन्ध हेतु आवेदन करें”

  1. Pingback: SUVIDHA App Bihar इस्तेमाल कैसे करे? » Har Ghar Bijli

Leave a Comment

Your email address will not be published.